डायबिटीज के रोगी अपने भोजन में करें ये चीजें शामिल, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

डायबिटीज के रोगी अपने भोजन में करें ये चीजें शामिल, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

सेहतराग टीम

डायबिटीज की समस्या आज के समय में बहुत अधिक हो रही है। अधिकतर लोग इस बीमारी की चपेट में आते चले जा रहे हैं। वैसे इस बीमारी से बचना है तो हमें अपने खाने-पीने पर ध्यान देने की आवश्यकता है। ऐसा करके हम डायबिटीज पर कंट्रोल पा सकते हैं। ये समस्या होने पर शरीर में इंसुलिन का स्तर गिरने लगता है। इसकी वजह से हमें काफी तकलीफ झेलनी पड़ती है। वहीं कई मरीजों को बाहर से इंसुलिन इंजेक्ट कराई जाती है।

पढ़ें- डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी जैसी मिठास पाने के तीन विकल्प

आपको बता दें कि अगर आप भी डायबिटीज के पेशेंट हैं तो खानपान में कुछ चीजों को शामिल करना सेहत के लिए लाभदायक है। जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें मधुमेह के रोगियों के खानपान में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करके डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही उन्हें अलग से इंसुलिन इंजेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

हल्दी भी जरूर करें इस्तेमाल

हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अगर किसी भी व्यक्ति को टाइप टू डायबिटीज है तो वो रोजाना के रुटीन में हल्दी का जरूर इस्तेमाल करें। हल्दी में करक्यूमिन नामक सक्रिय घटक होता है जो डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करता है।

करेला

आपने लोगों को कई बार कहते हुए सुना होगा कि डायबिटीज रोगियों के लिए करेला रामबाण है। ऐसा इसलिए क्योंकि करेला जितना कड़वा होता है उतना ही डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार होता है। करेला का कड़वापन शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को रोजाना सुबह करेले के जूस का सेवन करना चाहिए।

दूध और दूध से बनीं चीजें

अंडा, दही और दूध भी डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी चीज में चीनी का इस्तेमाल ना करें। इन सब चीजों में प्रोटीन होता है जो मधुमेह की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल करता है। 

मेथी जरूर खाएं

मेथी डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार है। अगर आप मधुमेह की बीमारी से पीड़ित हैं तो रोजाना खाली पेट मेथी के पाउडर को गर्म पानी के साथ खा लें। ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही इंसुलिन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है।

 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज रोगी चीनी की बजाए करें शहद का सेवन, मिलेंगे कई फायदे, जानें कैसे

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।